अश्वगंधा के फायदे व नुकसान What is Ashwagandha

ashvagandha-benefits-for-mens
4.5/5 - (135 votes)
अश्‍वगंधा क्या है? (What is Ashwagandha?)

अलग-अलग देशों में अश्‍वगंधा कई प्रकार का होता है, लेकिन असली अश्वगंधा की पहचान करने के लिए इसके पौधों को मसलने पर घोड़े के पेशाब जैसी गंध आती है। अश्वगंधा की ताजी जड़ में यह गंध अधिक तेज होती है। वन में पाए जाने वाले पौधों की तुलना में खेती के माध्‍यम से उगाए जाने वाले अश्‍वगंधा की गुणवत्‍ता अच्‍छी होती है। तेल निकालने के लिए वनों में पाया जाने वाला अश्‍वगंधा का पौधा ही अच्‍छा माना जाता है।

अश्वगंधा एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है और यह कई शारीरिक और मानसिक रोगों के इलाज में बहुत फायदेमंद है. आमतौर पर अश्वगंधा का मुख्य इस्तेमाल थकान मिटाने और शारीरिक एवं यौन शक्ति बढ़ाने के लिए किया जाता है. स्टेमिना बढ़ाने वाली कई आयुर्वेदिक दवाओं में अश्वगंधा का इस्तेमाल मुख्य घटक के रूप में किया जाता है. आयुर्वे के अनुसार, अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर हैं या यौन संबंध के दौरान कमजोरी महसूस करते हैं तो आपको अश्वगंधा कैप्सूल का सेवन करना चाहिए.

अश्‍वगंधा के फायदे (Benefits  of Ashwagandha in Hindi)

आयुर्वेद में अश्‍वगंधा का इस्‍तेमाल अश्वगंधा के पत्‍ते, जड़ और अश्वगंधा चूर्ण (Ashwagandha Powder) के रुप में किया जाता है। अश्वगंधा के फायदे जितने अनगिनत हैं उतने ही अश्वगंधा के नुकसान भी है क्योंकि चिकित्सक के बिना सलाह के सेवन करने से शारीरिक अवस्था खराब हो सकती है। कई रोगों में आश्‍चर्यजनक रूप से लाभकारी अश्वगंधा का औषधीय इस्तेमाल करना चाहिए

  1. 1) बेचैनी की समस्या से राहत दिलाता है अश्वगंधा कैप्सूल

कई बार लोग बेवजह परेशान हो जाते हैं या उन्हें घबराहट होने लगती है. कुछ लोगों में यह समस्या अक्सर होने के कारण उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ पर बुरा असर पड़ने लगता है. बहुत अधिक स्ट्रेस भरे माहौल में काम करना या हद से ज्यादा सोचने की आदत, बेचैनी की समस्या होने के आम कारण हैं. अश्वगंधा कैप्सूल खाने से दिमाग शांत और स्थिर होता है साथ ही बेचैनी और घबराहट की समस्या से आराम मिलता है.

2) मानसिक तनाव को दूर करता है अश्वगंधा कैप्सूल

कुछ सालों पहले तक मानसिक तनाव बड़े-बुजुर्गों की बीमारी मानी जाती थी लेकिन आज के समय में युवाओं में स्ट्रेस की समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञों की मानें तो लंबे समय तक तनाव में रहने से कई अन्य गंभीर बीमारियों की संभावना बढ़ने लगती है. इसलिए स्ट्रेस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अश्वगंधा कैप्सूल का सेवन करें. इसे खाने से स्ट्रेस की समस्या ठीक होती है साथ ही यह आपके मूड को बेहतर बनाए रखता है.

3) मांसपेशियों को मजबूत बनाता है अश्वगंधा कैप्सूल

शरीर की मांसपेशियों में कमजोरी और कमी होने से शरीर दुबला पतला नजर आता है साथ ही अक्सर कमजोरी महसूस होती रहती है. इस कमजोरी की वजह से आगे कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है. इसलिए बचाव के लिए आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से सलाह लेकर अश्वगंधा कैप्सूल खाना शुरू कर दें.

Add a Comment

Get Free Consultation