शिलाजीत क्‍या है? शिलाजीत के फायदे

shilajeet night horse
4.8/5 - (6 votes)
शिलाजीत की तासीर क्या होती है ? What is Shilajeet

शिलाजीत एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज पदार्थ है जो हिमालय और भारतीय उपमहाद्वीप की हिंदुकुश पर्वतमाला की पहाड़ियों के ऊपरी हिस्सों में पौधों और धातुओं के घटकों से मिलकर बनता है. ये एक दुर्लभ पदार्थ है जो हजारों वर्षों से पौधों और पौधों की सामग्री के विघटन से बनता है. यह एक प्राकृतिक खनिज पदार्थ है जो देखने में चिपचिपे पत्थर जैसा लगता है. इसे बाद में फ़िल्टर करके इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, सही मायनों में शिलाजीत पौरुष शक्ति या सेक्स पावर बढ़ाने की औषधि है. अगर आप इम्यूनिटी या यौन क्षमता बढ़ाने के लिए शिलाजीत का सेवन करना चाहते हैं तो शिलाजीत कैप्सूल सबसे बेहतर विकल्प है.

शिलाजीत पिछले हजारों वर्षों से भारत की पारंपरिक औषधियों में शिलाजीत का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। चक्र संहिता और सुश्रुत संहिता में भी शिलाजीत का उल्‍लेख किया गया है। इन ग्रंथों में इसे ‘सोने जैसे धातु का पत्‍थर’ और ‘चिपचिपे पदार्थ’ के रूप में बताया गया है।

शिलाजीत की तासीर क्या होती है

शिलाजीत की तासीर गर्म होती है और यह पचने में भारी होता है। इसलिए इसका सेवन गर्मियों में और अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। तासीर गर्म होने की वजह से सर्दियों में खांसी, जुखाम आदि से बचने के लिए इसका सेवन में अधिक मात्रा में करना उत्तम माना जाता है।

शिलाजीत कैप्सूल क्या है?

शिलाजीत कैप्सूल,आयुर्वेद द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक दवा है. यह दवा शारीरिक क्षमता, यौन क्षमता बढ़ाने के अलावा गठिया के इलाज में इस्तेमाल की जाती है. इसके अलावा शिलाजीत कैप्सूल के सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है

शिलाजीत कैप्सूल के फायदे

कई लोगों को यह भ्रम है कि शिलाजीत कैप्सूल का इस्तेमाल सिर्फ़ यौन क्षमता या सेक्स पावर बढ़ाने में ही किया जाता है. जबकि आयुर्वेदिक विशेषज्ञ कहते हैं कि शिलाजीत शरीर की अंदरूनी ताकत और रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में बहुत कारगर है. इसे आप इम्यूनिटी बूस्टर सप्लीमेंट के रूप में उपयोग कर सकते हैं. आइए शिलाजीत के अन्य फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं :

स्टेमिना बढ़ाने में सहायक है शिलाजीत कैप्सूल

अगर आप संभोग के दौरान कमजोरी महसूस करते हैं या इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्याओं से परेशान तो आपको Night Horse आयुर्वेदिक कैप्सूल का सेवन करना चाहिए. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ के अनुसार, शिलाजीत कैप्सूल खाने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है साथ ही सेक्स के दौरान महसूस होने वाली कमजोरी दूर होती है. यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के लेवल को भी बढ़ाता है

स्पर्म की कमी को दूर करता है शिलाजीत कैप्सूल

स्पर्म की कमी होना एक गंभीर रोग है जिसे मेडिकल भाषा में ओलिगोस्पर्मिया कहते हैं. इस बीमारी का सीधा असर पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर पड़ता है और ऐसे में पुरुषों को बच्चे पैदा करने में मुश्किल होने लगती है. शिलाजीत कैप्सूल ना सिर्फ़ आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है बल्कि स्पर्म की संख्या में कमी को भी दूर करता है. इसके अलावा यह स्पर्म क्वालिटी को बेहतर बनाता है.

शिलाजीत के नुकसान

यूं तो माना जाता है कि शिलाजीत प्रकृति की कोख से जन्मा है परन्तु इसका ग़लत उपयोग करने से या फिर इसका सेवन ज़्यादा मात्रा में करने से मानव शरीर को हानि पहुँच सकती है। इसमें लौह (iron) उच्च मात्रा में पाया जाता है। लौह संबंधित रोग हो सकते है। इसलिए यदि इसका सेवन ज़्यादा मात्रा में करने से यह एलर्जी का भी एक कारण बन सकता है। गर्भावस्था (Pregnancy) में इसका सेवन डॉक्टर से पूछ कर ही करना चाहिए। इसके अतिरिक्त शिलाजीत की सही खुराक के लिए भी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। बाज़ार में बिकने वाले नकली शिलाजीत से सावधान रहना चाहिए और केवल अच्छे ब्रांड का ही शिलाजीत कॅप्सुल, चूर्ण या सिरप का सेवन करना चाहिए।

Comments

  • Ganesh says:

    Thank You For Giving Shilajit Benefit

  • Manish Thapa says:

    it’s a very impactpul herb for me. Awsome feeling.

  • Sarfaraaz Tadakod says:

    Wow very nice product

  • Add a Comment

    Get Free Consultation